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बैंकिंग शिकायतें
अवलोकन
आप हमारे विभिन्न चैनलों अर्थात् फ़ोन बैंकिंग, शाखा, वेबसाइट, ई मेल और पत्र द्वारा अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं.
यदि आपकी कोई शिकायत हो तो कृपया नीचे दी गई 3 चरणवली प्रक्रिया अपनाएं:
वृद्धि स्तर
आप शाखा स्तर पर शिकायत दर्ज कर सकते हैं/ हमें फ़ोन कर सकते हैं/ हमें लिख सकते हैं.
विकल्प 1. हमारे फ़ोन बैंकिंग अधिकारियों से बात करें.
- टॉल फ्री नंबर : 1800-209-4324/1800-22-1070
- गैर टॉल फ्री नंबर : 022-67719100
- भारत से बाहर के ग्राहकों के लिए संपर्क नंबर : +91-22-67719100
- डेबिट कार्ड हॉट लिस्टिंग नंबर : 1800-22-6999
- "IDBICARE" को 9220800800 पर एसएमएस करें और हम आपसे संपर्क करेंगे.
विकल्प 2. ऑनलाइन शिकायत फॉर्म भरें.
शिकायत प्रपत्र डाउनलोड करेंविकल्प 3. हमें निम्न पर लिखें.
- ई-मेल: customercare@idbi.co.in
- ग्राहक सेवा केंद्र, आईडीबीआई बैंक लिमिटेड 8 वीं मंजिल, एनेक्स बिल्डिंग प्लॉट सं. 39/40/41, सेक्टर 11 सीबीडी बेलापुर नवी मुंबई - 400 614
जब उपर्युक्त में से किसी भी तरीके से शिकायत दर्ज की जाती है तब एक विशिष्ट शिकायत आईडी सृजित होती है. यदि आपकी शिकायत दर्ज होने के 8 कार्य दिवस के भीतर आपको जवाब नहीं मिलता या आप जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तो आप अपनी शिकायत आईडी इस्तेमाल कर शिकायत चरण II को भेज सकते हैं.
कृपया हमारे पास अपनी शिकायत दर्ज करते समय हमें निम्न जानकारी अवश्य दें. इससे हम आपकी शिकायत को समय पर तथा सही तरीके से निवारण कर सकेंगे.
- आपका पूरा नाम
- यदि आप मौजूदा ग्राहक हैं तो आपके खाते के ब्योरे (अर्थात् आपका खाता संख्या/ ग्राहक आईडी)
- आपके संपर्क विवरण (पता, टेलीफोन नंबर और ई-मेल)
- आपके संपर्क करने के उद्देश्य के आधार पर लेनदेन की संदर्भ संख्या/ शिकायत आईडी
नोट : भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) द्वारा जारी दिशानिर्देश के अनुसार बैंक ने आतंरिक लोकपाल (आईओ) नियुक्त किया है. आतंरिक लोकपाल का कार्य बैंक के आतंरिक लोकपाल योजना का तहत शासित है.
अंचल कार्यालय
दिल्ली
न्यायाधिकरण
दिल्ली व एनसीआर, राजस्थान
महा प्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.delhi@idbi.co.in
- कार्यालय पता पहली मंजिल, वीडियोकोन टॉवर, इ-१, झंडेवालन एक्सटेंशन, नई दिल्ली पिन :110055 दिल्ली (यूटी - एनसीटी)
अंचल कार्यालय
चंडीगढ़
न्यायाधिकरण
चंडीगढ़ (यूटी), पंजाब, हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.chandigarh@idbi.co.in
- कार्यालय पता एससीओ 72-73, सेक्टर 17 - बी, चंडीगढ़ पिन: 160017
अंचल कार्यालय
लखनऊ
न्यायाधिकरण
उत्तर प्रदेश (एनसीआर को छोड़कर) एवं उत्तराखंड
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.lucknow@idbi.co.in
- कार्यालय पता यूपीसीबी बिल्डिंग, 2, एमजी रोड लखनऊ : 226 001
अंचल कार्यालय
कोलकाता
न्यायाधिकरण
पश्चिम बंगाल , बिहार, पूर्वोत्तर राज्य
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.kolkata@idbi.co.in
- कार्यालय पता 44, शेक्सपियर सरणी, पीबी नंबर 16102, कोलकाता, पश्चिम बंगाल पिन: 700017
अंचल कार्यालय
भुवनेश्वर
न्यायाधिकरण
ओडिशा, झारखंड, छत्तीसगढ़
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.bhubaneswar@idbi.co.in
- कार्यालय पता आईडीबीआई हाउस, जनपथ ग्राउंड फ्लोर, यूनिट - IX भुवनेश्वर, ओडिशा पिन: 751022
अंचल कार्यालय
पटना
न्यायाधिकरण
बिहार, झारखंड
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.patna@idbi.co.in
- कार्यालय पता तीसरी मंजिल, साई कॉर्पोरेट पार्क रुकनपुरा, बेली रोड पटना, बिहार पिन: ८०००१४
अंचल कार्यालय
मुंबई
न्यायाधिकरण
मुंबई, नासिक
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.mumbai@idbi.co.in
- कार्यालय पता दूसरी मंजिल, ए, बी व सी विंग्स, मित्तल कोर्ट, नरीमन प्वाइंट, मुंबई पिन: 400021
अंचल कार्यालय
नागपुर
न्यायाधिकरण
पूर्वी महाराष्ट्र
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.nagpur@idbi.co.in
- कार्यालय पता सालासर प्रेस्टीज, पहली मंजिल, प्लॉट नंबर 1/ए, ऑफ़ डब्ल्यूएचसी रोड, धरमपेठ नागपुर पिन: 440010
अंचल कार्यालय
अहमदाबाद
न्यायाधिकरण
गुजरात, मध्य प्रदेश, दादर व नगर हवेली और दमन एवं दीव
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.ahmedabad@idbi.co.in
- कार्यालय पता आईडीबीआई कॉम्प्लेक्स, लाल बंगला, ऑफ़ सीजी रोड, अहमदाबाद पिन: 380006
अंचल कार्यालय
पुणे
न्यायाधिकरण
पुणे, सतारा, कोल्हापुर, सांगली जिले एवं गोवा राज्य
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.pune@idbi.co.in
- कार्यालय पता आईडीबीआई हाउस, चौथी मंजिल, ज्ञानेश्वर पादुका चौक फर्ग्युसन कॉलेज रोड, शिवाजी नगर पुणे पिन:411004
अंचल कार्यालय
भोपाल
न्यायाधिकरण
मध्य प्रदेश
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.bhopal@idbi.co.in
- कार्यालय पता सेण्टर पॉइंट कमर्शियल कॉम्प्लेक्स, पहली मंजिल, टी टी नगर, पिन : ४६२००३
अंचल कार्यालय
चेन्नई
न्यायाधिकरण
तमिलनाडु, पुडुचेरी एवं अंडमान निकोबार
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.chennai@idbi.co.in
- कार्यालय पता 115 अन्ना सलाई, सैदापेट, चेन्नई 600015
अंचल कार्यालय
बैंगलोर
न्यायाधिकरण
कर्नाटक, केरल
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.bengaluru@idbi.co.in
- कार्यालय पता आईडीबीआई हाउस, 58 मिशन रोड, बैंगलोर, कर्नाटक पिन: 560027
अंचल कार्यालय
हैदराबाद
न्यायाधिकरण
तेलंगाना, आंध्र प्रदेश
महाप्रबंधक एवं जीआरओ
- टेली नं:
- ई-मेल: gro.hyderabad@idbi.co.in
- कार्यालय पता डी. नं. 5-9-89/1 एवं 2, चैपल रोड, पोस्ट बॉक्स सं. 370, हैदराबाद पिन: 500001
यदि आपकी शिकायत दर्ज़ करने के 11 कार्य दिवस के भीतर आपको जवाब नहीं मिलता है या आप जवाब से संतुष्ट नहीं हैं तो आप अपना शिकायत आईडी इस्तेमाल कर अपनी शिकायत आगे चरण III को प्रस्तुत कर सकते हैं.
इसके बाद भी अगर आपकी शिकायत दर्ज करने के 11 कार्य दिवसों के भीतर उसका समाधान न हो सके तो आप प्रधान नोडल अधिकारी (पीएनओ) से सोमवार से शनिवार (माह के दूसरे और चौथे शनिवार को छोड़कर) प्रात: 10:00 बजे से शाम 6:00 तक संपर्क कर सकते हैं:
संपूर्ण भारत
न्यायाधिकरण
संपूर्ण भारत
महा प्रबंधक व पीएनओ
- टेली नं:
- कार्यालय पता आईडीबीआई बैंक लि., ग्राहक सेवा केंद्र, 19 वीं मंजिल, डी विंग, आईडीबीआई टॉवर, डब्ल्युटीसी कॉम्प्लेक्स, कफ परेड, मुंबई – 400 005
*लागू जब स्तर वार वृद्धि का पालन किया जाता है।
बैंकिंग लोकपाल योजना 2006 के उद्धरण आपके संदर्भ के लिए दिए गए हैं.
बैंकिंग लोकपाल को प्रस्तुत कोई भी शिकायत तभी स्वीकार्य होगी, जब:
(क) शिकायतकर्ता ने बैंकिंग लोकपाल को शिकायत करने से पहले बैंक को लिखित प्रतिवेदन दिया हो और बैंक ने उसकी शिकायत को अस्वीयकार कर दिया हो अथवा बैंक द्वारा शिकायतकर्ता से लिखित प्रतिवेदन मिलने के बाद एक महीने की अवधि के भीतर शिकायतकर्ता को कोई जवाब नहीं मिला हो अथवा शिकायतकर्ता बैंक द्वारा दिए गए जवाब से संतुष्ट नहीं हो.
(ख) शिकायतकर्ता द्वारा बैंक को किये गये लिखित प्रतिवेदन का जवाब मिलने के अधिक से अधिक एक वर्ष अथवा जहां कोई जवाब न मिला हो, बैंक को किये गये लिखित प्रतिवेदन की तारीख के बाद एक वर्ष और एक महीने के बाद शिकायत की गई हो;
(ग) शिकायत उसी विषय पर न की गई हो जिसका निपटान अथवा जिस पर मामले के गुणों के आधार पर बैंकिंग लोकपाल द्वारा किसी भी पूर्व कार्यवाही चाहे वह उसी शिकायतकर्ता से प्राप्त हुई हो अथवा नहीं अथवा एक या एक से अधिक शिकायतकर्ताओं द्वारा अथवा उस मामले से संबंधित एक या एक से अधिक पार्टियों द्वारा की गई और निपटायी गई हो;
(घ) शिकायत उसी विषय से संबंधित न हो जिसके लिए किसी कोर्ट, ट्रिब्यूदनल अथवा मध्यास्थस अथवा किसी अन्यज फोरम में कार्यवाही लंबित अथवा ऐसे किसी कोर्ट, ट्रिब्यूवनल, मध्येस्थय अथवा फोरम द्वारा डिक्री अथवा अवार्ड अथवा आदेश पारित किया गया हो;
(ङ) शिकायत का स्वरूप तुच्छ या अफसोसनाक न हो, और
(च) शिकायत, भारतीय परिसीमा अधिनियम, 1963 के अंतर्गत ऐसे दावों के लिए निर्धारित परिसीमा की अवधि की समाप्ति के पूर्व की गई हो.
बैंकिंग लोकपाल के विवरण और बैंकिंग लोकपाल योजना पर और जानकारी के लिए बैंक की नजदीकी शाखा से अथवा www.bankingombudsman.rbi.org.in से संपर्क कर सकते हैं.