ग्राहक शिक्षा

ग्राहक शिक्षा

फिशिंग

फिशिंग ई-मेल आपको नकली वेबसाइट या पॉप-अप विंडो पर ले जा सकते हैं जो असली वेबसाइट की तरह ही दिखती हैं. फिशिंग जैसे घोटालों की संख्या बढ़ रही है जिसमें क्रेडिट कार्ड नंबर और ऑन-लाइन बैंकिंग पासवर्ड जैसे व्यक्तिगत डेटा को गलत इस्तेमाल के लिए चुरा लिया जाता है.

धोखेबाज “नकली” मेल भेजता है जो ऐसी असली वेबसाइट से आया हुआ लगता है जिनसे आप ऑन-लाइन कारोबार करते हैं जैसे बैंक, क्रेडिट कार्ड कंपनी या आईएसपी अर्थात् ऐसी साइटें जिनके उपयोगकर्ताओं की व्यक्तिगत पहचान या उनका खाता होना आवश्यक है. ई-मेल में “सुरक्षा को अद्यतन” करने अथवा किसी अन्य कारण का हवाला देकर आपको अपने खाते का विवरण भेजने के लिए कहा जायेगा.

साइट का लॉगिन पेज होगा, लेकिन वह सिर्फ व्यक्तिगत जानकारी चुराने के लिए तैयार किया जाता है. सीधे-सादे लोग अपना क्रेडिट कार्ड नंबर, पासवर्ड या अन्य व्यक्तिगत जानकारी देकर इनके बहकावे में आ जाते हैं.

यदि आप इंटरनेट बैंकिंग या अन्य कोई ऑन-लाइन खाते का उपयोग करते हैं तो आपको ऐसे हमलों तथा उनसे बचने के उपायों के बारे में जानकारी होनी चाहिए

बैंकिंग क्या करें और क्या न करें

  • जब आप अपनी निम्न जानकारी बदलें तो हमें सूचित करें :
    नाम
    पता
    संपर्क संख्या
    ईमेल पता
  • अपने विवरण/पासबुक की नियमित रूप से जाँच करें और किसी भी विसंगति के बारे में हमें तुरंत सूचित करें. इसी तरह, यदि आपका डिमांड ड्राफ्ट, सावधि जमा रसीद या लॉकर की चाबी खो जाए / चोरी हो जाए; तो तत्काल उसकी सूचना बैंक की अपनी निकटतम शाखा दें.
  • यदि आपके चेक पन्ने/ बुक, पासबुक , एटीएम / डेबिट कार्ड खो जाए या चोरी हो जाए या आपको लगता है कि आपका पासवर्ड किसी को पता चल गया है, तो कृपया हमें हमारे चौबीस घंटे उपलब्ध फोन बैंकिंग केंद्र के माध्यम से तुरंत सूचित करें ताकि हम उसके दुरुपयोग को रोकने के लिए उपयुक्त कदम उठा सकें
    डेबिट कार्ड हॉट लिस्टिंग नंबर: 1800-22-6999
    फोन बैंकिंग नं: 1800-22-1070 (एमटीएनएल / बीएसएनएल) 1800-200-1947
    (अन्य) : + 9122-66937000 (अंतर्राष्ट्रीय)
  • व्यक्तिगत जानकारी मांगने वाले किसी भी ई-मेल का जवाब न दें. कृपया नोट करें कि आईडीबीआई बैंक लि./रिज़र्व बैंक/आयकर विभाग कभी भी आपके खाते / पिन अथवा पासवर्ड की जानकारी नहीं मांगेंगे.
  • कृपया नामांकन सुविधा का लाभ उठाएं. कृपया डिपॉजिट और पेंशन खाते के लिए नामांकन अलग-अलग प्रस्तुत करें.
  • कृपया अपने खाते में नियमित रूप से लगातार लेनदेन करते रहें ताकि उसका दुरुपयोग न हो. इससे आपका खाता निष्क्रिय / बंद नहीं होगा.
  • बैंक को किसी भी प्रकार का लिखित पत्रादि देने के बाद हमेशा बैंक अधिकारियों से प्राप्ति सूचना लें. इससे आपको भविष्य में संदर्भ के लिए मदद मिलेगी.
  • आपको प्राप्त पिन, पासवर्ड और अन्य सुरक्षा जानकारी बदलें और उसे याद रखें.
  • अपनी कार्ड, पिन, पासवर्ड अथवा अन्य सुरक्षा जानकारी किसी और को न बताएं.
  • नियमित अंतराल में अपना पिन/पासवर्ड बदलें..
  • खाता खोलने के प्रयोजन के लिए बैंक को ऐसे किसी भी व्यक्ति का परिचय न दें जिसे आप व्यक्तिगत रूप से न जानते हों.
  • अपनी पासबुक, चेक बुक , एटीएम / डेबिट कार्ड एक साथ न रखें.
  • हमेशा बैंक द्वारा निर्दिष्ट न्यूनतम शेष बनाए रखें .
  • खाता संख्या, एफडी रसीद के विवरण, लॉकर संख्या,आदि अलग से लिख कर रखें.
  • ब्याज, किस्तों, लॉकर किराये और अन्य देय राशियों का समय पर भुगतान करें.
  • बार-बार किए जानेवाले लेनदेनों के लिए स्थायी निर्देश सुविधा का उपयोग करें..
  • यह सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक एहतियात बरतें कि खाते का उपयोग काले धन को वैध करने के लिए या किसी भी धोखाधड़ीवाले लेनदेन के लिए नहीं किया जा रहा है.
  • पासबुक या चेक बुक पर अपने नमूना हस्ताक्षर न करें. .
  • यदि आप चेक का भुगतान रोकना चाहते हैं अथवा स्थायी अनुदेश या प्रत्यक्ष डेबिट रद्द करना चाहते हैं तो कृपया इस संबंध में लिखित अनुदेश दें. हमारा सुझाव है कि आप प्रत्यक्ष डेबिट के प्रवर्तक जैसे उपयोगिता कंपनियों , आदि को भी सूचित करें.
  • अपना मोबाइल नंबर हमारे पास रजिस्टर करें और अपने खाते के उच्च मूल्यवाले कार्ड तथा नेट बैंकिंग लेनदेनों के बारे में एसएमएस अलर्ट पाएं.
  • अपना ई-मेल आईडी हमारे पास रजिस्टर करें.
  • कृपया स्पष्ट लिखें और लिखे हुए पर दोबारा न लिखें.
  • सुनिश्चित करें कि चेक बुक सुरक्षित जगह में रखी गई है.
  • सुनिश्चित करें कि चेक पर आदाता का नाम स्पष्ट रूप से दिया गया है.
  • चेक के अप्रयुक्त स्थान पर एक रेखा खींच दें ताकि किसी भी तरह की अनधिकृत प्रविष्टि न की जा सके.
  • सुनिश्चित करें कि तारीख सही ढंग से लिखी गई है और चेक पर हस्ताक्षर किए गए हैं.
  • जहाँ तक संभव हो रेखित/ आदाता के खाते में देय चेक जारी करें.
  • चेक पर लिखे हुए शब्दों पर दुबारा लिखने से बचें.
  • कोरे चेक पन्नों पर हस्ताक्षर कर के न रखे.
  • चेक ड्रॉप बॉक्स में डालने से पहले कृपया सुनिश्चित करें कि चेक के पीछे खाता संख्या और मोबाइल नंबर लिखा गया है.
  • संग्रहण के लिए शाखा में किसी समाशोधन चेक को जमा करते समय बैंक अधिकारियों से पावती प्राप्त करें. .
  • डीमैट खातों में सुपुर्दगी बही की सुरक्षित अभिरक्षा सुनिश्चित करें और इस बही में किसी भी खाली पर्ची पर हस्ताक्षर कर के न रखें. स्रोत पर कर की कटौती
  • कृपया बैंक को सही पैन नंबर प्रस्तुत करें.
  • स्रोत पर कर की कटौती न करने के लिए वित्तीय वर्ष के प्रारंभ में फार्म 15जी/ 15एच प्रस्तुत किया जाना चाहिए.
  • कार्ड के दुरुपयोग से बचने के लिए उसके पीछे अपने हस्ताक्षर जरूर करें.
  • कभी भी अपना डेबिट कार्ड और पिन एक साथ न रखें.
  • कभी भी अपने एटीएम पिन , डेबिट कार्ड के विवरण किसी दूसरे को न बताएं.
  • अपना डेबिट/ एटीएम कार्ड कहीं भी अकेले खुला न छोड़ें. डेबिट कार्ड को मोड़ें नहीं.
  • एटीएम छोड़ने से पहले नकद, अपना एटीएम कार्ड और अन्य सामान अवश्य साथ रख लें.
  • कम उजाले वाले वीरान क्षेत्रों और स्थानों में स्थित एटीएम का उपयोग करने से बचें.
  • अपने डेबिट कार्ड के प्रयोग पर लेन - देन अलर्ट प्राप्त करने के लिए अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करें.
  • अपनी लेन - देन पर्चियां / रसीदें सुरक्षित रखें और उन्हें सावधानी से नष्ट करें.
  • बैंक डेबिट कार्ड नंबर, एटीएम पिन, कार्ड के पीछे मुद्रित सीवीवी नंबर आदि के ब्योरे कभी नहीं पूछेगा. इसलिए ऐसी गोपनीय जानकारी मांगनेवाली ईमेल का जवाब कभी न दें. चाहे यह लगे कि वह मेल बैंक की तरफ से आई है.इससे आई-नेट फ़िशिंग धोखाधड़ी को रोकने और आपकी मेहनत से कमाए गए धन को बचाने में मदद मिलेगी.
  • गोपनीय जानकारी मांगनेवाले स्पैम ई-मेल खोलने या उनका जवाब देने से बचें भले ही ऐसा आभास हो कि वे बैंक द्वारा भेजे गए हैं..
  • फोन पर किसी को भी अपना पासवर्ड / पिन न बताएं, भले पूछनेवाला यह कहे कि वह बैंक की ओर से बात कर रहा/रही है.
  • बैंक द्वारा आपके मोबाइल फोन पर भेजी गई विशिष्ट पंजीकरण संख्या (यूआरएन), एक बारगी पासवर्ड(ओटीपी) और ऑन लाइन खरीदारी पासवर्ड (ओएसपी) किसी को न बताएं (बैंक कार्मिकों को भी नहीं).
  • किसी भी प्रकार का संदेह होने पर हमारे चौबीस घंटे उपलब्ध टोल फ्री फोन नंबर पर ग्राहक सहायता केंद्र से संपर्क करें अथवा हमें customercare@idbi.co.inपर मेल करें.
  • अपना पिन या पासवर्ड किसी को भी जानने न दें, उन्हें लिख कर न रखें.
  • अपने सभी ऑन-लाइन खातों के लिए एक ही पासवर्ड का उपयोग न करें.
  • आप अपने पासवर्ड में # $ @ जैसे चिह्न ज़रूर शामिल करें.
  • अपना नेट बैंकिंग पासवर्ड डालते समय बेहतर सुरक्षा के लिए वर्चुअल कीपैड का इस्तेमाल करें.
  • बैंक की वेबसाइट का पता हमेशा अपने ब्राउज़र के एड्रेस बार में टाइप करें या इसे अपनी फेवरेट सूची में से लें. कृपया बैंक वेबसाइट किसी ईमेल या अन्य वेबसाइट पर दी गई लिंक से न खोलें.
  • आपके इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार पर यूआरएल एड्रेस `https` से शुरू होता है; जिसमें `https' के अंत के अक्षर 's' का आशय सुरक्षित से है.
  • ब्राउज़र के नीचे की बार पर पैडलॉक निशान देखकर यह सुनिश्चित करें कि साइट सुरक्षित मोड पर चल रही है
  • अपने ब्राउज़र पर से "ऑटो कम्प्लीट" फंक्शन निष्क्रिय कर दें ताकि यह पासवर्ड याद न रख सके.
  • ब्राउज़र को सीधे ही बंद करने की बजाए हमेशा लॉगआउट कर सेशन से बाहर निकलें.
  • हमारी इंटरनेट बैंकिंग साइट पर जाने के लिए सायबर कैफे/ शेयर्ड पीसी के इस्तेमाल से बचें.
  • अपने पीसी को नवीनतम एंटीवायरस और स्पायवेयर सॉफ्टवेयर से नियमित रूप से अद्यतन करते रहें.
  • परिवाद / शिकायतें जल्द से जल्द बैंक को सूचित की जानी चाहिएं. इससे हमें पुरानी जानकारी पुन: प्राप्त करने में सुविधा होगी और हम आपके परिवाद/शिकायत पर तेजी से कार्रवाई कर सकेंगे.
  • आप पर अपने परिवाद/ शिकायत दर्ज़ करने के लिए बैंक की वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं.

आपको बेहतर सेवा प्रदान करने के लिए कृपया हमें सहयोग दें.

बैंकों के ग्राहकों के अधिकार
  • English

  • Hindi

  • Marathi

  • Tamil

  • Malayalam

  • Kannada

दस्तावेज़ डाउनलोड करें
व्यापक सूचना
डाउनलोड